Ginger Benefits of Skin in Hindi त्वचा के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:2021

Ginger Benefits of Skin in Hindi त्वचा के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:2021

अगर अदरक में हीलिंग क्षमताएं हैं, तो, आपको यह जानना आवश्यक है कि यह मसाला आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। इसलिए अगर आप हर दिन मुंहासों से जूझ रहे हैं तो आपको रोज अदरक का सेवन करना चाहिए और इससे आपको मुंहासों को अलविदा करने में मदद मिलेगी। 

Ginger Benefits of Skin in Hindi

अदरक दुनिया भर में कई पारंपरिक संस्कृतियों में लगभग सभी पाक व्यंजनों में जोड़ा गया है क्योंकि इसकी कई चिकित्सा क्षमताओं के कारण।  यह मतलीरो को रोकने और सूजन का मुकाबला करने के लिए हो सकता है, आप इसे नाम देते हैं, अदरक आपको स्वास्थ्य समस्याओं के भार से बचा सकता है।


  All so Read

अधिकांश एशियाई और भारतीय व्यंजन अपने अधिकांश व्यंजनों में अदरक का उपयोग करते हैं क्योंकि यह भूख, गति की बीमारी और एक प्राकृतिक दर्द निवारक के नुकसान को रोक सकता है।  अदरक के पौधों की जड़ हम ताजा खाते हैं या कभी-कभी सूखे मसाले और इलायची और हल्दी परिवार के हिस्से के रूप में पीसा जाता है।  इसका मतलब यह है कि अदरक एक मसाला है जो अधिकांश भारतीयों द्वारा सब्जी के रूप में माना जाता है।



आपकी त्वचा पर अदरक के कुछ औषधीय लाभ इस प्रकार हैं।


एंटी-एजिंग: झुर्रियाँ उम्र बढ़ने का पहला संकेत हैं और हर दिन थोड़ी सी अदरक की चाय उन झुर्रियों को दूर कर सकती है और उम्र बढ़ने को रोक सकती है।

ग्लोइंग स्किन: अपनी त्वचा पर थोड़ा सा अदरक लगाने से आपकी त्वचा में निखार आ सकता है और वह दमक सकती है।  अगर आप सिर्फ एक गिलास अदरक की चाय पीते हैं तो भी ऐसा ही हो सकता है।

स्किन टोनिंग: अदरक आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है और इसे नरम बनाता है, इस प्रकार यह युवा और ताज़ा दिखता है।

सफेद दागों को कम करता है: अदरक में सफेद दागों को कम करने की क्षमता होती है और आपको केवल 15 मिनट के लिए सफेद दागों पर अदरक का एक टुकड़ा रखना है और यह काम करेगा।  प्राकृतिक रूप से व्हाइटहेड्स को ठीक करने से बेहतर है कि आप अपनी त्वचा को और भी खराब कर दें।




 बालों के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:

अदरक को आपके बालों के लिए भी अच्छा कहा जाता है, ताकि यह बालों के झड़ने और रूसी को रोकता है।  यहाँ कुछ लाभ हैं जो अदरक आपके बालों को कर सकते हैं।

  • हेयर ग्रोथ में मदद करता है: अदरक आपके बालों के स्कैल्प को ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और इससे बालों का विकास होता है।
  • डैंड्रफ को रोकता है: अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो डैंड्रफ को रोकने में मदद करते हैं।  अदरक का सेवन करने से आपको पसीना आता है और जब आप अपने बालों से पसीना निकालते हैं, तो यह प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करता है जो एंटीसेप्टिक्स के रूप में काम करते हैं जो रूसी को रोकते हैं।
  • स्प्लिट एंड्स का इलाज करता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्प्लिट एंड्स और बालों से जुड़ी समस्याओं को रोक सकते हैं।
  • बालों का झड़ना कम करता है: अदरक की जड़ बालों का झड़ना रोक सकती है।  इसका सेवन भोजन या चाय के रूप में किया जा सकता है या कभी-कभी आप इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं और इसे कुछ समय तक सूखने दे सकते हैं।




 स्वस्थ अदरक व्यंजनों:

आप समझ गए हैं कि अदरक आपके लिए कितना अच्छा हो सकता है, आइए कुछ स्वस्थ व्यंजनों के बारे में समझते हैं जिसमें आप इस मसाले को भी मिला सकते हैं।  ये नीचे सूचीबद्ध अदरक-आधारित व्यंजनों सरल हैं और कुछ ही मिनटों में दैनिक आधार पर किया जा सकता है।





 1. अदरक के साथ चिकन टॉपिंग:

यह एक स्वादिष्ट सूखी डिश है जिसमें नींबू के चिकन पर अदरक के टॉपिंग के अतिरिक्त लाभ हैं।  यह व्यंजन 50 मिनट के भीतर बनाया जा सकता है और यह कितना स्वस्थ है।



 अदरक टॉपिंग के साथ चिकन की तैयारी:
  • यहाँ आप अदरक टॉपिंग के साथ चिकन के इस जबड़े छोड़ने वाली डिश को तैयार कर सकते हैं।
  • सबसे पहले चिकन की जांघ को 2 से 3 बड़े टुकड़ों में काट लें और एक छोटे कटोरे में डालें।  फिर अदरक लहसुन, मिर्च पाउडर, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच तेल डालें।
  • एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको इसे फ्रिज पर रखने और चिकन को मैरीनेट करने की आवश्यकता है।
  • फिर, कुछ प्याज काट लें और उन्हें पैन में 8 मिनट के लिए कुछ हल्दी पाउडर के साथ भूनें।
  • एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको सभी मिश्रण को चिकन में जोड़ने की जरूरत है और फिर इसे सुनहरा भूरा होने तक भूनें।  फिर ऊपर से कुछ छोटे अदरक के टुकड़े डालें और अदरक टॉपिंग के साथ आपका चिकन तैयार है।





 2. अदरक नींबू Fizz:

अदरक चिकन के साथ, आपको कुछ ऐसा चाहिए जो आपके स्वाद की कलियों को जीवित रखने के लिए फ़िज़ी और ताज़ा हो।  अदरक नींबू फ़िज़ आपको एक साइट्रिक फट देगा जो आपके स्वाद कलियों में एक स्फूर्तिदायक अपील जोड़ देगा।



 अदरक नींबू फ़िज़ के लिए तैयारी:

  • यहां बताया गया है कि आपको अपने लिए एक गिलास अदरक नींबू फ़िज़ तैयार करने की आवश्यकता है।
  • सबसे पहले, एक गिलास में 200 मिलीलीटर पानी भरें और चीनी, अदरक डालें और कुछ चूना निचोड़ें।
  • एक बार जब यह 5 मिनट के लिए गरम किया जाता है और फिर इसे स्वाभाविक रूप से ठंडा करने के लिए अलग रख दें।
  • ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा सोडा मिलाएं और फिर इसे पी जाएं।






 बहुत अधिक अदरक का सेवन करने के जोखिम:

अदरक के लाभों का भार हो सकता है और इसका मतलब है कि आप इसे सीमित आधार पर उपभोग कर सकते हैं।  हालांकि, अगर आपका उन लोगों में से एक जो अदरक के प्रति संवेदनशील हैं, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं। अदरक के अत्यधिक सेवन से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं।




अत्यधिक अदरक का सेवन करने से ईर्ष्या बढ़ सकती है

  • यदि आप रक्त पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो अदरक का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अदरक के पैक की खुराक पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।  यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लें।

नोट: यदि आप इस धारणा के हैं कि अदरक लाभ का भार प्रदान करता है और आप तेजी से राहत के लिए इसका सेवन करना पसंद करते हैं, तो आप अनावश्यक परेशानी को आमंत्रित कर सकते हैं।







 पूछे जाने वाले प्रश्न

अदरक में स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुणों का भार होता है।  हालाँकि, कई शोधकर्ता अभी भी इस मसाले का अध्ययन कर रहे हैं, क्योंकि भारत में इसकी 3000 वर्षों की समृद्ध विरासत के साथ कुछ और कहना है।  यहाँ कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं जो आपको अदरक और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों और जोखिमों के बारे में जानकारी देंगे।



 1. क्या अदरक लहसुन का पेस्ट आपके लिए अच्छा है?

अदरक लहसुन का पेस्ट निश्चित रूप से आपके लिए अच्छा है क्योंकि इसमें हीलिंग गुण होते हैं।  अदरक और लहसुन दोनों को विरोधी भड़काऊ लाभ जैसे कहा जाता है


  •  रक्तचाप को कम करता है।
  •  अच्छे और तेज पाचन में मदद करता है।
  •  यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक दवा है।
  •  पेट के कैंसर होने के अपने जोखिम को कम करता है
  •  यह एंटी-एजिंग है।



 2. क्या अदरक की चाय के साइड-इफेक्ट्स हैं?

नहीं !, अदरक की चाय का कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी है तो आपको शुरुआत में अदरक से जलन का सामना करना पड़ सकता है।  इसके अलावा, अदरक का अधिक सेवन स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।  इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें और स्वस्थ रहें।  अदरक के अत्यधिक सेवन से पेट में अल्सर या नाराज़गी हो सकती है।



 3. अदरक बीयर स्वस्थ है?

अगर अदरक का सेवन आपके लिए अच्छा है, तो अदरक बीयर का एक मग भी स्वास्थ्यवर्धक है।  वास्तव में, बीयर का उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका अपने बीयर के रूप में है।  अन्य कार्बोनेटेड पेय की तुलना में, अदरक को स्वास्थ्यवर्धक कहा जाता है।

अदरक के स्वास्थ्य महत्व पर अभी भी शोध किया जा रहा है और आइए हम इसे प्राकृतिक तरीके के रूप में देखने की आशा करते हैं, जिसका उपयोग भविष्य में हृदय रोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है।  हालांकि, पुराने समय से इस मसाले का उपयोग इलाज के उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है और इसके औषधीय गुणों के परिणामस्वरूप आज भी इस दिन तक बने हुए हैं।  आपको बस इतना करना है कि आप खुद को एक कप अदरक की चाय बना सकते हैं और आप खुद को स्वास्थ्य समस्याओं के भार से बचाएंगे।




अदरक पर उपयोग।

अदरक का पानी: अपने आहार में पूरक जोड़ना चाहिए
ठीक है, अगर अदरक की चाय को आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा कहा जाता है, तो आपको अदरक के पानी की कोशिश करनी चाहिए।  नए शोध में कहा गया है कि इस जड़ आधारित मसाले में इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण स्वास्थ्य लाभ का भार है।  अदरक का पानी कई बार आपकी मदद कर सकता है जब आप मतली, रक्त शर्करा और अधिक वजन से पीड़ित होते हैं।  

अदरक का पानी पीने से आपके पुराने रोगों का खतरा भी कम हो सकता है।  अदरक का पानी आपके पेट को जल्द ही साफ करने में मदद करता है जिससे सामान्य मल त्याग होता है।  यह मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है।  तो आपको बस इतना करना है कि आप अपनी चाय या कुछ उबले हुए पानी में थोड़ा सा अदरक मिलाएं और इसे पी लें।



अदरक का तेल: सूजन और सूजन के लिए एक प्राकृतिक उपचार।

यदि आप अपने शरीर में सूजन या सूजन से पीड़ित हैं और आप पश्चिमी दवा लेना पसंद करते हैं, तो आप गलत हो सकते हैं।  अदरक का तेल सूजन और सूजन के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय कहा जाता है।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे खाते हैं, इसे पीते हैं या इसे अपनी त्वचा पर लागू करते हैं, यह सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीकों में से एक है जिसमें आप सूजन और सूजन के कारण होने वाले दर्द से लड़ सकते हैं।

आपकी त्वचा पर अदरक का तेल लगाने से साइटोकिन्स कम हो जाएगा, जिसे सूजन पैदा करने वाला प्रमुख एंजाइम कहा जाता है।  आप इसे लागू कर सकते हैं यदि आप घुटने के दर्द और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं।  इसके अलावा, आपको यह जांचने की ज़रूरत है कि अदरक का तेल आपके उपयोग के बारे में है या नहीं।  यदि हां, तो इसे सीधे अपनी त्वचा पर लागू न करें क्योंकि इससे जलन और अन्य एलर्जी हो सकती है।  इसके बजाय, आप कुछ वैसलीन के साथ अदरक का तेल मिला सकते हैं और फिर इसे लागू कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मॉडरेशन में अदरक के तेल का उपयोग करना सुरक्षित है और एक बार जब आपको लगता है कि आपकी त्वचा इसे सहन करने में सक्षम है, तो आप और अधिक जोड़ना शुरू कर सकते हैं।  अदरक का तेल जोड़ों के दर्द, घुटने के दर्द, सूजन और सूजन को कम कर सकता है बशर्ते इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए।  सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा पर लगाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।



SUMMARY:

Ginger Benefits of Skin in Hindi त्वचा के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:2021 अगर अदरक में हीलिंग क्षमताएं हैं, तो, आपको यह जानना आवश्यक है कि यह मसाला आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। इसलिए अगर आप हर दिन मुंहासों से जूझ रहे हैं तो आपको रोज अदरक का सेवन करना चाहिए और इससे आपको मुंहासों को अलविदा करने में मदद मिलेगी। All so Read 15 + Benefits of Ginger in Hindi अदरक के 15 स्वास्थ्य लाभ: त्वचा, बाल और व्यंजनो |2021| इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मॉडरेशन में अदरक के तेल का उपयोग करना सुरक्षित है और एक बार जब आपको लगता है कि आपकी त्वचा इसे सहन करने में सक्षम है, तो आप और अधिक जोड़ना शुरू कर सकते हैं। अदरक का तेल जोड़ों के दर्द, घुटने के दर्द, सूजन और सूजन को कम कर सकता है बशर्ते इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा पर लगाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। Ginger Benefits of Skin in Hindi त्वचा के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:2021


टिप्पणियाँ