15 + Benefits of Ginger in Hindi अदरक के 15 स्वास्थ्य लाभ: त्वचा, बाल और व्यंजनो |2021|

अदरक के 15 स्वास्थ्य लाभ: त्वचा, बाल और व्यंजनो |2021|

आप अपने व्यंजनों में कुछ अदरक शामिल कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि क्यों?  सबसे ज्यादा आश्चर्य हो सकता है कि अदरक आपके भोजन का क्या करता है।  अधिकांश कह सकते हैं कि अदरक स्वस्थ है, लेकिन सवाल यह है कि यह वास्तव में किस तरह से स्वस्थ है।  अदरक को कहा जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं जो सदियों से इस्तेमाल होने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो दर्द को दूर करने के लिए एक इलाज एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।

15 + Benefits of Ginger in Hindi


आप अपने व्यंजनों में कुछ अदरक शामिल कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि क्यों?  सबसे ज्यादा आश्चर्य हो सकता है कि अदरक आपके भोजन का क्या करता है।  अधिकांश कह सकते हैं कि अदरक स्वस्थ है, लेकिन सवाल यह है कि यह वास्तव में किस तरह से स्वस्थ है।  अदरक को कहा जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं जो सदियों से इस्तेमाल होने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो दर्द को दूर करने के लिए एक इलाज एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।


No. अदरक के 15 स्वास्थ्य लाभ।
1. सर्दी और फ्लू को कम करता है।
2. आपके दिल के लिए अच्छा।
3. सूजन का इलाज करता है
4. कैंसर को रोकता है।
5. अदरक मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है।
6. स्नायु दर्द का इलाज करता है।
7. गंभीर अपच का इलाज करता है।
8. मतली को रोकता है
9. अदरक जिगर की रक्षा करता है।
10. अदरक मासिक धर्म की कमी को कम करता है
11. अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
12. अदरक बैक्टीरिया को मार सकता है।
13. अल्जाइमर रोग से आपकी रक्षा करता है।
14. अदरक डीएनए की रक्षा करता है।
15. अदरक ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करता है।


अदरक दुनिया भर में कई पारंपरिक संस्कृतियों में लगभग सभी पाक व्यंजनों में जोड़ा गया है क्योंकि इसकी कई चिकित्सा क्षमताओं के कारण।  यह मतली को रोकने और सूजन का मुकाबला करने के लिए हो सकता है, आप इसे नाम देते हैं, अदरक आपको स्वास्थ्य समस्याओं के भार से बचा सकते।


 All so Read


अधिकांश एशियाई और भारतीय व्यंजन अपने अधिकांश व्यंजनों में अदरक का उपयोग करते हैं क्योंकि यह भूख, गति की बीमारी और एक प्राकृतिक दर्द निवारक के नुकसान को रोक सकता है।  अदरक के पौधों की जड़ को हम ताजा या कभी-कभी सूखे मसाले और इलायची और हल्दी परिवार के हिस्से के रूप में चूर्ण के रूप में खाते हैं।  इसका मतलब यह है कि अदरक एक मसाला है जो अधिकांश भारतीयों द्वारा सब्जी के रूप में माना जाता है।






 अदरक के बारे में तथ्य अवश्य जान लें:

  • हालांकि अदरक में स्वास्थ्य लाभ का एक भार होता है जो इसके साथ पैक किया जाता है, यहाँ इस स्वस्थ मसाले के बारे में कुछ तथ्यों को जानना चाहिए।
  • अदरक का उपयोग सूजन, दर्द और मतली को ठीक करने के लिए औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है।
  • अदरक का उपयोग समृद्ध इतिहास के 3000 साल पहले से होता है।  अनादि काल से यह अपने औषधीय गुणों में कभी नहीं बदला।
  • अदरक अस्थमा के इलाज में मदद करता है।
  • अदरक मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकता है।
  • अदरक के अत्यधिक सेवन से एसिड रिफ्लक्स, दस्त और मुंह में जलन होती है







अदरक के 15 स्वस्थ लाभ:

अब जब आप जानते हैं कि अदरक आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं, जो अदरक को आपके और आपके परिवार के लिए फायदेमंद बताया जाता है।



 1. सर्दी और फ्लू को कम करता है:

अदरक की चाय के एक गर्म कप को निचोड़ने के लिए सर्दियों सबसे अच्छा जलवायु है और यह स्वचालित रूप से आपके शरीर की स्थिति को स्थिर करेगा और आपको गर्म रखेगा।  इसका सेवन करने के बाद आपको पसीना आता है और यह आपके शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।  इसलिए, यदि आप एक खराब सर्दी और फ्लू से पीड़ित हैं, तो आपको केवल अदरक की चाय तैयार करना है और आप कुछ ही समय में बेहतर महसूस करेंगे।





 2. आपके दिल के लिए अच्छा:

अदरक आपके दिल के लिए अच्छा है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और किसी भी प्रकार के रक्त के थक्के होने के जोखिम को कम करता है।  सबसे महत्वपूर्ण बात, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।  अदरक भविष्य में मधुमेह और हृदय रोगों के इलाज के लिए एक अभिन्न औषधि बन सकता है।  तो, अपने रोज़मर्रा के आहार में थोड़ा सा अदरक शामिल करने से आपके दिल को स्वस्थ रखने की चाल काम कर सकती है।





 3. सूजन का इलाज करता है:

सूजन को प्रक्रिया कहा जाता है जिसमें श्वेत रक्त कोशिकाएं हमें संक्रमण और वायरस से बचाती हैं।  लेकिन कभी-कभी यह गलत हो सकता है और गंभीर जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है।  इस प्रक्रिया में, आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपने स्वयं के ऊतकों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है जिसके परिणामस्वरूप सूजन होती है।  अदरक में सूजनरोधी घटक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को ठीक कर सकते हैं।





 4. कैंसर को रोकता है:

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि अदरक प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को अवरुद्ध करने और उनकी वृद्धि में बहुत प्रभावी था।  हालांकि, अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, यह कैंसर होने के आपके जोखिमों को कम करने में सक्षम है।






 5. अदरक मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है:

अदरक में उपलब्ध विरोधी भड़काऊ गुण आपको सतर्क भी रख सकते हैं और मस्तिष्क की अच्छी कार्यक्षमता में मदद करते हैं।  यह मूल रूप से आपके मन की उपस्थिति को बढ़ाता है।  अदरक जड़ एक अध्ययन के अनुसार साक्ष्य आधारित पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा द्वारा संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है।





 6. स्नायु दर्द का इलाज करता है:

अदरक को मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए कहा जाता है और आपको बस 2 ग्राम अदरक का सेवन करना होगा, यह पाउडर या पेस्ट के रूप में हो सकता है, आप 11 दिनों के भीतर अंतर देखेंगे।  इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि आप तेजी से राहत का अनुभव करने के लिए कुछ सरल कोहनी अभ्यास करें।  इसका तेज प्रभाव नहीं हो सकता है, इसके बजाय, यह एक अधिक सुरक्षित तरीका है जिसमें आप उन दुष्प्रभावों से दूर रह सकते हैं जो पश्चिमी दवाओं की पेशकश करते हैं।





 7. गंभीर अपच का इलाज करता है:

गंभीर अपच को पुरानी पाचन या अपच भी कहा जाता है जिसमें आपके पेट के ऊपरी हिस्से में फिर से उभरने वाला दर्द और गंभीर असुविधा शामिल होती है।  यदि आपका पेट जल्द ही खाली नहीं होता है, तो यह अपच का कारण बनता है और यह परिदृश्य अदरक आपके पेट को तेजी से खाली कर सकता है और अपच को रोक सकता है।  अदरक का सूप आप कर सकते हैं चाल सेवन के बाद 20 मिनट के भीतर आप अपना पेट खाली कर सकते हैं।





 8. मतली को रोकता है:

यदि आपको उल्टी की सनसनी है, तो आपको इसे रोकने के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में अदरक की आवश्यकता है।  आपको बस कुछ कच्चे अदरक को चबाना है या बस कुछ गर्म कप अदरक की चाय पीना है और यह आपको मतली से ठीक कर देगा और कैंसर होने के जोखिम को कम करेगा।  यदि आप मोशन सिकनेस के कारण मतली से पीड़ित हैं, तो अदरक फिर से चाल खेलता है।  अदरक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि गर्भवती होने पर भी इसका उपयोग करना सबसे अच्छा है और यह मतली को काफी अच्छी तरह से रोकता है।




 9. अदरक जिगर की रक्षा करता है:

अदरक को हानिकारक रसायनों से बचाने के लिए कहा जाता है जो आपके जिगर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  यह उम्र बढ़ने से आपके जिगर के जोखिम को भी कम करता है।  भारी धातु और ड्रग्स होते हैं जो आपके जिगर पर तलछट हो जाते हैं और अदरक को दूर धोने के लिए कहा जाता है।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह आपके लीवर को नुकसान और डकार से बचाता है।




 10. अदरक मासिक धर्म की कमी को कम करता है:

एक महिला अपने मासिक धर्म के दौरान जिस दर्द से गुज़रती है वह कुछ लोगों के लिए असहनीय हो सकता है, लेकिन अदरक उस दर्द के आगे झुक सकती है।  ऐसा कहा जाता है कि दिन में 1 ग्राम अदरक मासिक धर्म को आसान बना सकता है अगर इसे लगातार 3 दिनों तक लिया जाए।



11. अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है:

अदरक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कहा जाता है जो हृदय रोगों के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।  हालांकि, यदि आप कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में 3 ग्राम अदरक पाउडर को शामिल करने पर विचार करना होगा।



 12. अदरक बैक्टीरिया को मार सकता है:

अदरक में बुरे बैक्टीरिया और वायरस को मारने की क्षमता है जो सेलुलर संरचना में प्रचलित हैं।  सिर्फ अदरक के सेवन से बुरे बैक्टीरिया को मारने के लिए कितना अच्छा हो सकता है?  आपको बस अपने रोजमर्रा के आहार में अदरक को शामिल करना है और आप परिवर्तनों को देखेंगे।  इसके अलावा, अदरक को कच्चे रूप में और पके हुए रूप में भी सेवन किया जा सकता है।  थोड़ी सी अदरक वाली चाय कर सकते हैं।


 13. अल्जाइमर रोग से आपकी रक्षा करता है:

अदरक को अल्जाइमर रोग और एंटी-एजिंग सहित पुरानी सूजन के खिलाफ एक निवारक एजेंट कहा जाता है।  कई अध्ययन हैं जिन्होंने लैब चूहों पर अल्जाइमर रोग पर शोध किया है और पाया है कि अदरक अल्जाइमर रोगों से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा प्रतिकारक है।




 14. अदरक डीएनए की रक्षा करता है:

अदरक आपके डीएनए को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और नवजात शिशु में विकृति पैदा करता है।  इसके अलावा, कुछ शोधकर्ताओं ने 100 उपजाऊ पुरुषों को कवर करने के लिए एक अध्ययन किया, जिसमें उन्हें लगातार 3 महीने तक 500 मिलीग्राम अदरक पाउडर दिया गया और इसके परिणामस्वरूप शुक्राणु की गुणवत्ता में वृद्धि हुई।  इस प्रकार, अदरक को आपके डीएनए की सुरक्षा के लिए कहा जाता है।




 15. अदरक ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करता है:

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आमतौर पर ज्यादातर पुराने लोगों में पाया जाता है जिसमें लोग जोड़ों में गंभीर दर्द और जकड़न से पीड़ित होते हैं।  एक अध्ययन ने 247 लोगों को नमूने के रूप में नियुक्त किया था और उन्हें अदरक का अर्क दिया था।  आश्चर्यजनक रूप से, इससे जोड़ों के दर्द में कमी आई है।  इसके अलावा, थोड़ा सा अदरक, दालचीनी और तिल का तेल पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।




 बालों के लिए अदरक के स्वास्थ्य  लाभ:

अदरक को आपके बालों के लिए भी अच्छा कहा जाता है, ताकि यह बालों के झड़ने और रूसी को रोकता है।  यहाँ कुछ लाभ हैं जो अदरक आपके बालों को कर सकते हैं।

  • हेयर ग्रोथ में मदद करता है: अदरक आपके बालों के स्कैल्प को ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और इससे बालों का विकास होता है।
  • डैंड्रफ को रोकता है: अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो डैंड्रफ को रोकने में मदद करते हैं।  अदरक का सेवन करने से आपको पसीना आता है और जब आप अपने बालों से पसीना निकालते हैं, तो यह प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करता है जो एंटीसेप्टिक्स के रूप में काम करते हैं जो रूसी को रोकते हैं।
  • स्प्लिट एंड्स का इलाज करता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्प्लिट एंड्स और बालों से जुड़ी समस्याओं को रोक सकते हैं।
  • बालों का झड़ना कम करता है: अदरक की जड़ बालों का झड़ना रोक सकती है।  इसका सेवन भोजन या चाय के रूप में किया जा सकता है या कभी-कभी आप इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं और इसे कुछ समय तक सूखने दे सकते हैं।







 स्वस्थ अदरक व्यंजनों:

आप समझ गए हैं कि अदरक आपके लिए कितना अच्छा हो सकता है, आइए कुछ स्वस्थ व्यंजनों के बारे में समझते हैं जिसमें आप इस मसाले को भी मिला सकते हैं।  ये नीचे सूचीबद्ध अदरक-आधारित व्यंजनों सरल हैं और कुछ ही मिनटों में दैनिक आधार पर किया जा सकता है।

 1. अदरक के साथ चिकन टॉपिंग:

यह एक स्वादिष्ट सूखी डिश है जिसमें नींबू के चिकन पर अदरक के टॉपिंग के अतिरिक्त लाभ हैं।  यह व्यंजन 50 मिनट के भीतर बनाया जा सकता है और यह कितना स्वस्थ है।



 अदरक टॉपिंग के साथ चिकन की तैयारी:
  • यहाँ आप अदरक टॉपिंग के साथ चिकन के इस जबड़े छोड़ने वाली डिश को तैयार कर सकते हैं।
  • सबसे पहले चिकन की जांघ को 2 से 3 बड़े टुकड़ों में काट लें और एक छोटे कटोरे में डालें।  फिर अदरक लहसुन, मिर्च पाउडर, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच तेल डालें।
  • एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको इसे फ्रिज पर रखने और चिकन को मैरीनेट करने की आवश्यकता है।
  • फिर, कुछ प्याज काट लें और उन्हें पैन में 8 मिनट के लिए कुछ हल्दी पाउडर के साथ भूनें।
  • एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको सभी मिश्रण को चिकन में जोड़ने की जरूरत है और फिर इसे सुनहरा भूरा होने तक भूनें।  फिर ऊपर से कुछ छोटे अदरक के टुकड़े डालें और अदरक टॉपिंग के साथ आपका चिकन तैयार है।





 2. अदरक नींबू Fizz:

अदरक चिकन के साथ, आपको कुछ ऐसा चाहिए जो आपके स्वाद की कलियों को जीवित रखने के लिए फ़िज़ी और ताज़ा हो।  अदरक नींबू फ़िज़ आपको एक साइट्रिक फट देगा जो आपके स्वाद कलियों में एक स्फूर्तिदायक अपील जोड़ देगा।





 अदरक नींबू फ़िज़ के लिए तैयारी:

  • यहां बताया गया है कि आपको अपने लिए एक गिलास अदरक नींबू फ़िज़ तैयार करने की आवश्यकता है।
  • सबसे पहले, एक गिलास में 200 मिलीलीटर पानी भरें और चीनी, अदरक डालें और कुछ चूना निचोड़ें।
  • एक बार जब यह 5 मिनट के लिए गरम किया जाता है और फिर इसे स्वाभाविक रूप से ठंडा करने के लिए अलग रख दें।
  • ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा सोडा मिलाएं और फिर इसे पी जाएं।




SUMMARY:

All so Read Ginger Benefits of Skin in Hindi त्वचा के लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभ:2021 8 - बुरी आदतें जो लोग नजर अंदाज करते हैं। 8 Bad habits that people ignore. अदरक टॉपिंग के साथ चिकन की तैयारी: यहाँ आप अदरक टॉपिंग के साथ चिकन के इस जबड़े छोड़ने वाली डिश को तैयार कर सकते हैं। 

सबसे पहले चिकन की जांघ को 2 से 3 बड़े टुकड़ों में काट लें और एक छोटे कटोरे में डालें। फिर अदरक लहसुन, मिर्च पाउडर, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच तेल डालें। एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको इसे फ्रिज पर रखने और चिकन को मैरीनेट करने की आवश्यकता है। फिर, कुछ प्याज काट लें और उन्हें पैन में 8 मिनट के लिए कुछ हल्दी पाउडर के साथ भूनें। एक बार जब यह हो जाता है, तो आपको सभी मिश्रण को चिकन में जोड़ने की जरूरत है और फिर इसे सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर ऊपर से कुछ छोटे अदरक के टुकड़े डालें और अदरक टॉपिंग के साथ आपका चिकन तैयार है। यहां बताया गया है कि आपको अपने लिए एक गिलास अदरक नींबू फ़िज़ तैयार करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, एक गिलास में 200 मिलीलीटर पानी भरें और चीनी, अदरक डालें और कुछ चूना निचोड़ें। 

एक बार जब यह 5 मिनट के लिए गरम किया जाता है और फिर इसे स्वाभाविक रूप से ठंडा करने के लिए अलग रख दें। ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा सोडा मिलाएं और फिर इसे पी जाएं। 15 + Benefits of Ginger in Hindi अदरक के 15 स्वास्थ्य लाभ: त्वचा, बाल और व्यंजनो |2021|







टिप्पणियाँ