Famous Urdu poet Rahat Indori passes away hours after testing COVID-19 positive [ HINDI]

प्रसिद्ध उर्दू कवि राहत इंदौरी का COVID-19 पॉजिटिव परीक्षण के कुछ ही घंटे बाद निधन हो गया

Rahat indori death reasion.


70 वर्षीय, जो सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय था, पहले आज ट्विटर पर यह घोषणा करने के लिए ले गया कि उसने सोमवार को वायरस के लिए परीक्षण किया है।


 मुख्य विचार

  • अनुभवी कवि का श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में इलाज चल रहा था
  • अपने ट्वीट में, प्रख्यात कवि ने अपने अनुयायियों से उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी
  • इससे पहले आज शिवराज सिंह चौहान ने इंदौरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी


इंदौर: मध्यप्रदेश के इंदौर में वायरल संक्रमण के कारण मंगलवार को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले प्रख्यात उर्दू कवि और गीतकार राहत इंदौरी का निधन हो गया।

70 वर्षीय व्यक्ति का इंदौर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में इलाज चल रहा था।  "वह (राहत इंदौरी) को आज दो दिल का दौरा पड़ा और उसे बचाया नहीं जा सका ... उसे 60% निमोनिया था," डॉ। विनोद भंडारी ने एएनआई के हवाले से कहा था।

दिग्गज कवि, जो सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थे, पहले आज ट्विटर पर यह घोषणा करने के लिए ले गए कि उन्होंने वायरस के लिए परीक्षण किया है।

“प्रारंभिक COVID-19 लक्षण दिखाने के बाद, मैंने सोमवार को COVID-19 परीक्षण किया और आज वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।  मुझे अरबिंदो अस्पताल में भर्ती कराया गया है, ”इंदौरी ने आज दोपहर ट्विटर पर लिखा था।



कवि ने अपने अनुयायियों से उसे शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी

अपने ट्वीट में, प्रख्यात कवि ने भी अपने अनुयायियों से उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की थी, और उनसे अनुरोध किया कि वे उनके परिवार से उनकी कुशलक्षेम न पूछें।  इंदोरी ने आगे कहा कि वह ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में अपडेट रखेंगे।

उन्होंने ट्वीट पोस्ट करने के तुरंत बाद, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

अस्पताल के छाती विभाग प्रमुख डॉ। रवि डोसी ने आज कहा कि इंदोरी को निमोनिया था, पीटीआई ने बताया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी।

इससे पहले आज, इंदोरी के बेटे स्टालज ने कहा था कि उनके पिता हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं।

यहां कोविद -19 पर नवीनतम तथ्यों की जाँच करें।  टाइम्स फैक्ट NET इंडिया आउटब्रेक रिपोर्ट ’TIMES NETWORK और Protiviti एक व्यापक विश्लेषण है जो भारत में महामारी के प्रभाव को उजागर करता है और आने वाले हफ्तों में सक्रिय मामलों की संभावित संख्या का अनुमान लगाता है।


How to Avoid the spread of coronavirus in Hindi |2020|

Reason of Rahat indori Death.

सामाजिक गड़बड़ी, हाथ धोने और अन्य निवारक उपाय आपने मूल बातें नीचे पा ली हैं: आप अपने हाथों को नियमित रूप से धो रहे हैं और दोस्तों और परिवार से अपनी दूरी बनाए रखते हैं।    

लेकिन आपके पास अभी भी प्रश्न हैं।  क्या आप अक्सर अपने हाथ धोते हैं?  सामाजिक दूरियां कैसे मदद करेंगी?  सामाजिक भेद करते समय क्या करना ठीक है?  और आप किराने की दुकान और फार्मेसी की यात्राओं को कम करने के लिए रणनीतिक रूप से अपनी पेंट्री और दवा कैबिनेट को कैसे स्टॉक कर सकते हैं?



मैं खुद को और दूसरों को COVID -19 से बचाने के लिए क्या कर सकता हूं?

How to avoid corona virus,rahat indori Death.

निम्नलिखित क्रियाएं COVID-19, साथ ही साथ अन्य कोरोनवीर और इन्फ्लूएंजा के प्रसार को रोकने में मदद करती हैं:


  • जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।
  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • जब आप बीमार हों तो घर में रहें।
  • अपनी खांसी को कवर करें या एक ऊतक के साथ छींकें, फिर ऊतक को कूड़े में फेंक दें।
  • स्वच्छ और कीटाणुरहित छुआ वस्तुओं और सतहों को हर दिन।  उच्च स्पर्श सतहों में काउंटरर्स, टेबलटॉप्स, डॉर्कबॉब्स, बाथरूम फिक्स्चर, शौचालय, फोन, कीबोर्ड, टैबलेट और बेडसाइड टेबल शामिल हैं।  COVID-19 के खिलाफ उपयोग के लिए उपयुक्त उत्पादों की एक सूची यहां उपलब्ध है।  COVID-19 प्रकोप के दौरान उपयोग के लिए इस सूची को अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) द्वारा पूर्व-अनुमोदित किया गया है।
  • अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं।

यह चार्ट बताता है कि यात्रा को सीमित करने, भीड़ से बचने, सामाजिक गड़बड़ी, और पूरी तरह से और लगातार हैंडवाशिंग जैसे सुरक्षात्मक उपाय नए सीओवीआईडी ​​-19 मामलों के विकास को धीमा कर सकते हैं और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को भारी करने के जोखिम को कम कर सकते हैं।




कोरोनोवायरस कैसे फैलता है?

Don't Cough

कोरोनवायरस को मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलाने के लिए माना जाता है।  यह उन लोगों के बीच हो सकता है जो एक दूसरे के निकट संपर्क में हैं।  एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर उत्पन्न होने वाली बूंदें उन लोगों के मुंह या नाक में उतर सकती हैं, जो संभवतः पास में हैं या संभवतः उनके फेफड़ों में प्रवेश कर रहे हैं।

कोरोनावायरस से संक्रमित एक व्यक्ति - यहां तक ​​कि कोई भी लक्षण नहीं है - जब वे बात करते हैं या साँस लेते हैं तो एरोसोल का उत्सर्जन कर सकते हैं।  एरोसोल संक्रामक वायरल कण हैं जो हवा में तीन घंटे तक तैर सकते हैं या बह सकते हैं।  एक अन्य व्यक्ति इन एरोसोल में सांस ले सकता है और कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकता है।  यही कारण है कि हर किसी को सार्वजनिक रूप से बाहर जाने पर अपनी नाक और मुंह ढंकना चाहिए।

कोरोनावायरस संक्रमित सतहों या वस्तुओं के संपर्क से भी फैल सकता है।  उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी सतह या वस्तु को छूकर या उस पर वायरस को छूकर COVID -19 प्राप्त कर सकता है और फिर अपने स्वयं के मुंह, नाक या संभवतः उनकी आंखों को छू सकता है।

वायरस लार, वीर्य और मल में बहाया जा सकता है;  चाहे वह योनि द्रव में बहाया गया हो, ज्ञात नहीं है।  चुंबन वायरस संचारित कर सकते हैं।  विषाणु का संचरण मल के माध्यम से, या योनि या गुदा मैथुन या ओरल सेक्स के दौरान, इस समय बेहद कम प्रतीत होता है।

Coronavirus



COVID-19 के प्रसार को धीमा करने में मदद से संपर्क कैसे किया जा सकता है?

जो कोई भी COVID-19 है किसी के साथ निकट संपर्क में आता है, उसे स्वयं संक्रमित होने और संभावित रूप से दूसरों को संक्रमित करने का खतरा बढ़ जाता है।  संपर्क ट्रेसिंग वायरस के और अधिक संचरण को रोकने में मदद कर सकता है जो संक्रमित और संक्रामक लोगों को जल्दी से पहचान और सूचित कर सकता है, इसलिए वे दूसरों को संक्रमित न करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हर किसी की पहचान करने के साथ शुरू होती है जो हाल ही में COVID-19 के साथ का निदान किया गया था जब से वे संक्रामक हो गए।  COVID-19 के मामले में, किसी व्यक्ति को लक्षणों का अनुभव होने से 48 से 72 घंटे पहले संक्रामक हो सकता है।

संपर्कों को उनके जोखिम के बारे में सूचित किया जाता है।  उन्हें बताया जा सकता है कि किन लक्षणों को देखना है, समय की अवधि के लिए खुद को अलग करने की सलाह दी जाती है, और यदि वे लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो चिकित्सा की तलाश करना चाहिए।



Conclusion:

जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। जब आप बीमार हों तो घर में रहें। अपनी खांसी को कवर करें या एक ऊतक के साथ छींकें, फिर ऊतक को कूड़े में फेंक दें। स्वच्छ और कीटाणुरहित छुआ वस्तुओं और सतहों को हर दिन। उच्च स्पर्श सतहों में काउंटरर्स, टेबलटॉप्स, डॉर्कबॉब्स, बाथरूम फिक्स्चर, शौचालय, फोन, कीबोर्ड, टैबलेट और बेडसाइड टेबल शामिल हैं। COVID-19 के खिलाफ उपयोग के लिए उपयुक्त उत्पादों की एक सूची यहां उपलब्ध है। COVID-19 प्रकोप के दौरान उपयोग के लिए इस सूची को अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) द्वारा पूर्व-अनुमोदित किया गया है। अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं। एक सफल COVID-19 वैक्सीन सुरक्षित रूप से और प्रभावी ढंग से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करेगी ताकि एंटीबॉडी बनाई जा सकें जो COVID-19 कोरोनावायरस से रक्षा करती हैं। 100 से अधिक COVID-19 टीके वर्तमान में विकास और परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं, और एक से अधिक अंततः अनुमोदित हो सकते हैं। COVID-19 वैक्सीन विकास प्रक्रिया को गति देने के प्रयास में कुछ शोधकर्ता परीक्षण चरणों का संयोजन कर रहे हैं। इसके अलावा, अमेरिकी सरकार ने ऑपरेशन WARP स्पीड बनाई है, जो स्वीकृत होने से पहले सबसे होनहार टीकों के बड़े पैमाने पर उत्पादन की पहचान करेगी और उनका समर्थन करेगी, ताकि अंततः सुरक्षित और प्रभावी पाए जाने पर वे जल्दी उपलब्ध हो सकें। यह संभावना है कि COVID-19 वैक्सीन उपलब्ध होगा, इससे पहले कि हम जानते हैं कि वैक्सीन का सुरक्षात्मक प्रभाव कब तक रहेगा।




टिप्पणियाँ