The 5 Most Common Infectious Diseases in Hindi - 5 सबसे आम संक्रामक रोग।

The 5 Most Common Infectious Diseases in Hindi - 5 सबसे आम संक्रामक रोग।

संक्रामक रोग दुनिया भर के लाखों लोगों को सालाना प्रभावित करते हैं।  डब्ल्यूएचओ और सीडीसी के अनुसार, ये संक्रामक रोग पांच सबसे आम हैं।

The 5 Most Common Infectious Diseases

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह 5 सबसे आम संक्रामक रोग है। उन कई बीमारियों में से, शायद कोई भी संक्रामक रोगों से अधिक सामान्य नहीं है, जिन्हें डब्ल्यूएचओ द्वारा "किसी भी रोगजनक सूक्ष्मजीव के रूप में परिभाषित किया गया है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।"

No. The 5 Most Common Infectious Diseases
1. Hepatitis B
2. Malaria
3. Hepatitis C
4. Dengue
5. Tuberculosis


किसी दिए गए वर्ष में, हम वास्तव में अरबों लोगों के बारे में बात कर रहे हैं जो एक संक्रामक बीमारी का अनुबंध करेंगे।  ध्यान रखें, यह सामान्य सर्दी के रूप में सरल के रूप में कुछ हो सकता है, जो अक्सर एक उपद्रव से ज्यादा कुछ नहीं है, एचआईवी / एड्स वायरस के रूप में कुछ गंभीर है, जिसने महामारी शुरू होने के बाद से लगभग 14 मिलियन जीवन का दावा किया है।  उन्नीस सौ अस्सी के दशक में।  डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के आधार पर, प्रत्येक वर्ष सभी संक्रामक-बीमारी से होने वाली मौतों के आधे (लगभग 5 मिलियन) के लिए एड्स, मलेरिया और तपेदिक का संयोजन जिम्मेदार है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए, आज हम दुनिया भर में पाँच सबसे आम संक्रामक रोगों को देखने जा रहे हैं।  जैसा कि हम इन संक्रामक रोगों से गुजरते हैं, एक-एक करके समझते हैं कि इस डेटा का बहुत कुछ अनुमान लगाया गया है, क्योंकि विकासशील देशों में संक्रमण दर पर बीड मिलना मुश्किल है, जहां स्वास्थ्य-देखभाल तक पहुंच सीमित हो सकती है।  इसलिए, डब्ल्यूएचओ और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों के आधार पर आंकड़ों को थोड़ी व्याख्या तक छोड़ा जा सकता है।

इसके अलावा, हम यह भी देखेंगे कि क्या, यदि कोई हो, वैश्विक दवा कंपनियां इन बहु-मिलियन-व्यक्ति और यहां तक ​​कि अरब-व्यक्ति, अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम हो सकती हैं।


तो, आगे की हलचल के बिना, यहां पांच सबसे आम संक्रामक रोग हैं।


 1.हेपेटाइटिस बी - Hepatitis B


वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, हेपेटाइटिस बी दुनिया में सबसे आम संक्रामक रोग है, जो कुछ 2 अरब लोगों को प्रभावित करता है - जो कि दुनिया की आबादी का एक चौथाई से अधिक है।  यह रोग, जो यकृत की सूजन की विशेषता है, जो पीलिया, मतली और थकान की ओर जाता है, यकृत के सिरोसिस या यहां तक ​​कि यकृत कैंसर जैसे दीर्घकालिक जटिलताओं का कारण बन सकता है।  चिंता मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो बीमारी के जीर्ण रूप को ले जाते हैं, जो लगभग 350 मिलियन लोगों के होने का अनुमान है।

Hepatitis B

शायद यहां के सबसे अच्छे ज्ञात उपचारों में से एक है गिलियड साइंसेज '(NASDAQ: GILD) विरेड, जिसे 2008 में अमेरिका में अनुमोदित किया गया था और एक एंजाइम को अवरुद्ध करता है जिसे हेपेटाइटिस बी वायरस को यकृत कोशिकाओं में दोहराने की आवश्यकता होती है।  गिलियड की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में पहले नौ महीनों में दवा की बिक्री में 11% की वृद्धि हुई थी, और वित्त वर्ष 2013 तक यह संचयी बिक्री में $ 900 मिलियन से अधिक का वितरण करना चाहिए।  साथ ही साथ एड्स थेरेपी में एक मजबूत उपस्थिति के साथ, गिलियड जल्दी से एक संक्रामक-रोग जॉगनॉट बन रहा है।

यहाँ पर नज़र रखने के लिए एक और नाम डायनावैक्स टेक्नोलोगिज़ी (NASDAQ: DVAX) है।  हालांकि एफडीए डायनेक्स के हेपलीसव को बाजार में लाने के प्रयासों के साथ सहयोग से कम रहा है, जिसका अर्थ है कि कंपनी को अपनी सुरक्षा चिंताओं को पूरा करने के लिए एक अतिरिक्त परीक्षण चलाने की आवश्यकता हो सकती है, हेप्लाइस ने नैदानिक ​​परीक्षणों में प्रभावशाली प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया था।




 2.मलेरिया - Malaria


मलेरिया, मच्छर जनित बीमारी जो बच्चों को उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में सबसे अधिक प्रभावित करती है, सालाना 500 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करती है और 1 मिलियन से 3 मिलियन के बीच कहीं भी मौत हो जाती है।  हेपेटाइटिस बी के पीछे, यह दूसरी सबसे आम संक्रामक बीमारी प्रतीत होती है, और यह निश्चित रूप से वार्षिक आधार पर सबसे घातक है।

Malaria

उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में मच्छरों के खतरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ने से कुछ हद तक मदद मिली है, लेकिन मलेरिया के मामले दुर्भाग्य से हाल के वर्षों में फिर से बढ़ रहे हैं।  सबसे आम मलेरिया-रोधी दवा उपलब्ध है, जिसे लारीम के नाम से जाना जाता है, जिसे 1980 के दशक के अंत में अमेरिकी सेना ने आविष्कार किया था, लेकिन रोशे (OTC: RHHB.Y) को लाइसेंस दिया गया था, जिसने अगस्त 2009 में इसे बेच दिया। यह दवा अब बेची जाती है।  सामान्य संस्करणों में।

एक अपेक्षाकृत प्रभावी प्रथम-पंक्ति निवारक उपचार और रोग के संकुचन के बाद दूसरी-पंक्ति थेरेपी, लारीम में साइड इफेक्ट्स की एक कपड़े धोने की सूची भी शामिल है, जिसमें गंभीर न्यूरोलॉजिकल और मनोरोग साइड इफेक्ट्स शामिल हैं, जो जुलाई में एफडीए को अपने रुख के लिए प्रेरित करते हैं।  एक ब्लैक-बॉक्स चेतावनी के साथ लारीम के विषय में।




 3.हेपेटाइटस सी - Hepatitis C


हेपेटाइटिस सी हेपेटाइटिस का कम सामान्य और कम गंभीर रूप है, लेकिन यह लगभग हमेशा क्रोनिक, तीव्र, स्थिति में विकसित होता है, हेपेटाइटिस बी के विपरीत, हालांकि हर साल केवल 3 मिलियन से 4 मिलियन नए मामले रिपोर्ट किए जाते हैं, दुनिया भर में लगभग 180 मिलियन लोग  इस पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं, जिससे समय के साथ यकृत कैंसर या सिरोसिस हो सकता है।

Hepatitis C

हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए अमेरिका में प्रगति पिछले तीन वर्षों में लुभावनी नहीं है।  तीन साल पहले, उपचार के मानक में 24 या 48 सप्ताह के दौरान pegylated इंटरफेरॉन और एक रिबाविरिन शामिल थे।  लगभग 50% एचसीवी पॉजिटिव रोगियों में शुद्ध परिणाम एक प्रतिक्रिया (इलाज नहीं, सिर्फ एक प्रतिक्रिया) था।  इस महीने की शुरुआत में गिलियड साइंसेज के सोवाल्डी के अनुमोदन के साथ, जीनोटाइप 1 (रोग का सबसे सामान्य रूप) के रोगियों को निरंतर वीरोग्लिक प्रतिक्रिया, या एसवीआर (बीमारी का एक undetectable स्तर), 90% से अधिक में 12 सप्ताह के बाद की उम्मीद कर सकते हैं  मामलों की।

इसके अलावा, एबीवी (एनवाईएसई: एबीबीवी) अपनी प्रत्यक्ष-अभिनय एंटीवायरल कॉम्बो दवा भी विकसित कर रहा है, जिसने 90% से अधिक के 12-सप्ताह के एसवीआर के साथ-साथ कठिन-से-इलाज जीनोटाइप 1 सबसेट का प्रदर्शन किया है।  आजकल इस तरह की वैश्विक बीमारी का इलाज विकसित करना बेहद दुर्लभ है, लेकिन जब हम हेपेटाइटिस सी का इलाज करने की बात करते हैं, तो हम इसके रास्ते में आ सकते हैं।




 4.डेंगू - Dengue


यह कई बार ऐसा होता है कि हम मच्छरों को शाप देते हैं, क्योंकि प्रत्येक वर्ष लगभग 50 मिलियन लोगों को डेंगू के संचरण के लिए एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार का मच्छर (एडीज एजिप्टी) जिम्मेदार होता है।  डेंगू अफ्रीका और एशिया में सबसे आम है और शुक्र है कि केवल हल्के से मध्यम रूपों में होता है, जिससे उच्च बुखार, गंभीर सिरदर्द और जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, लेकिन शायद ही कभी संक्रमित रोगी की मृत्यु हो जाती है।

Dengue

आश्चर्यजनक रूप से पर्याप्त है, भले ही यह संक्रामक रोग लगभग 50 मिलियन लोगों को सालाना प्रभावित करता है, डेंगू बुखार के इलाज के लिए डिज़ाइन की गई कोई विशिष्ट दवा नहीं है।  डेंगू बुखार से जुड़े लक्षणों को कम करने के लिए सबसे अधिक निर्धारित दवा है ... टाइलेनॉल।  यह सही है, जॉनसन एंड जॉनसन (NYSE: JNJ) टाइलेनॉल, जिसका सक्रिय संघटक एसिटामिनोफेन है, रोगियों में बुखार और मांसपेशियों के दर्द दोनों को कम करने के लिए काम करता है। डेंगू बुखार के सबसे गंभीर मामलों में, IVs और रक्त संक्रमण की आवश्यकता हो सकती है।



 5.यक्ष्मा - Tuberculosis


जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, इन बीमारियों में से कुछ के लिए नए और चल रहे मामलों का आकलन करना मुश्किल हो सकता है, और शायद तपेदिक के अलावा और कोई नहीं।  टीबी फेफड़ों में पाए जाने वाले एक बैक्टीरिया के कारण होता है जो सीने में दर्द और एक बुरी खांसी का कारण बन सकता है, साथ ही साथ कई अन्य दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है।  डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह एकल संक्रामक एजेंट के रूप में एड्स के बाद दूसरा प्रमुख वैश्विक हत्यारा है।

Tuberculosis

टीबी से संबंधित मौतों (95%) का अधिकांश निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में होता है जहां टीबी जागरूकता और रोकथाम केवल वे नहीं हैं जहां उन्हें होना चाहिए।  अच्छी खबर यह है कि वैश्विक आधार पर टीबी से मृत्यु दर गिर रही है;  हालाँकि, अभी भी पिछले साल टीबी के 8.6 मिलियन नए मामले सामने आए थे, और दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई टीबी का एक अव्यक्त रूप धारण करता है, जिसका अर्थ है कि वे संक्रमित हो गए हैं लेकिन बीमार नहीं हैं और अभी तक बीमारी नहीं पहुंचा सकते हैं  ।

जबकि आज के टीबी के कई उपचार पेटेंट से दूर हो चुके हैं, एफडीए ने मल्टीरग-प्रतिरोधी टीबी के इलाज के लिए जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा बनाए गए सेर्तुरो नाम के 2012 के अंत में एक नई दवा को मंजूरी दी।  पूरी तरह से लगाए गए, टीबी के सभी प्रकार के उपचार के सामान्य रूपों पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, और एमडीआर-टीबी एक विशेष रूप से वायरल किलर है, इसलिए सिर्टुरो में इलाज के दौरान एक वास्तविक शॉट होता है जो कि टीबी के अवशेषों के लिए अनिवार्य रूप से सबसे खराब है।  $ 300 मिलियन और $ 400 मिलियन के बीच दवा रेंज के लिए पीक की बिक्री का अनुमान है।




CONCLUSION:

The 5 Most Common Infectious Diseases in Hindi - 5 सबसे आम संक्रामक रोग। संक्रामक रोग दुनिया भर के लाखों लोगों को सालाना प्रभावित करते हैं। डब्ल्यूएचओ और सीडीसी के अनुसार, ये संक्रामक रोग पांच सबसे आम हैं। The 5 Most Common Infectious Diseases जबकि आज के टीबी के कई उपचार पेटेंट से दूर हो चुके हैं, एफडीए ने मल्टीरग-प्रतिरोधी टीबी के इलाज के लिए जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा बनाए गए सेर्तुरो नाम के 2012 के अंत में एक नई दवा को मंजूरी दी। पूरी तरह से लगाए गए, टीबी के सभी प्रकार के उपचार के सामान्य रूपों पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, और एमडीआर-टीबी एक विशेष रूप से वायरल किलर है, इसलिए सिर्टुरो में इलाज के दौरान एक वास्तविक शॉट होता है जो कि टीबी के अवशेषों के लिए अनिवार्य रूप से सबसे खराब है। $ 300 मिलियन और $ 400 मिलियन के बीच दवा रेंज के लिए पीक की बिक्री का अनुमान है। The 5 Most Common Infectious Diseases in Hindi - 5 सबसे आम संक्रामक रोग।

टिप्पणियाँ