Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention [In Hindi]

Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention [In Hindi]


(डेंगू बुखार: कारण, लक्षण, उपचार और रोकथाम डेंगू के बारे में सब कुछ आपको जानना चाहिए)

Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention



 डेंगू क्या है ? (What is Dengue)


डेंगू बुखार, जिसे आमतौर पर ब्रेक बोन बुखार के रूप में जाना जाता है, डेंगू वायरस से होने वाली फ्लू जैसी बीमारी है। यह तब होता है जब वायरस को ले जाने वाले एडीज मच्छर एक स्वस्थ व्यक्ति को काटता है।  यह रोग मुख्य रूप से दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है।  डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अनुमानित 500,000 लोगों को हर साल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।  

भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया, मैक्सिको, अफ्रीका, मध्य और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में आबादी की सबसे ज्यादा बीमारी के कारण दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ज्यादातर मामले होते हैं।  राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी) निदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 13 अक्टूबर 2019 तक डेंगू बुखार के 67,000 मामले सामने आए हैं।




डेंगू के कारण: (Causes of Dengue)


डेंगू चार वायरस के कारण होता है, जैसे- DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4।  जब यह पहले से संक्रमित व्यक्ति को काटता है तो वायरस मच्छर में प्रवेश करता है।  और बीमारी तब फैलती है जब वह किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, और वायरस व्यक्ति के रक्तप्रवाह से फैलता है।

एक बार जब कोई व्यक्ति ठीक हो जाता है, तो वह विशिष्ट वायरस से प्रतिरक्षित होता है, अन्य तीन प्रकारों से नहीं।  डेंगू रक्तस्रावी बुखार के रूप में भी जाना जाने वाला गंभीर डेंगू बुखार विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है, यदि आप दूसरी, तीसरी या चौथी बार संक्रमित हैं।






 डेंगू के लक्षण: 


आमतौर पर, डेंगू के लक्षण एक अस्पष्ट बुखार की तरह महसूस होते हैं और किशोर और बच्चों में आसानी से पहचाने नहीं जाते हैं।  डेंगू के कारण इनमें से कम से कम दो लक्षणों के साथ 104 F डिग्री बुखार होता है:

  •  सरदर्द
  •  मांसपेशियों, हड्डी और जोड़ों में दर्द
  •  जी मिचलाना
  •  उल्टी
  •  आँखों के पीछे दर्द
  •  सूजन ग्रंथियां
  •  जल्दबाज

तीन प्रकार के बुखार होते हैं, जिनसे व्यक्ति को खतरा होता है, जैसे - माइल्ड डेंगू बुखार, डेंगू रक्तस्रावी बुखार और डेंगू शॉक सिंड्रोम।


  • हल्के डेंगू बुखार - लक्षण काटने के एक सप्ताह बाद दिखाई देते हैं और इसमें गंभीर या घातक जटिलताएं शामिल होती हैं।
  • डेंगू रक्तस्रावी बुखार - लक्षण हल्के होते हैं लेकिन कुछ दिनों में धीरे-धीरे खराब हो सकते हैं।
  • डेंगू शॉक सिंड्रोम - यह डेंगू का एक गंभीर रूप है और इससे मौत भी हो सकती है।



डेंगू उपचार: (Treatment of Dengue)


डेंगू बुखार का कोई विशिष्ट उपचार या इलाज नहीं है क्योंकि डेंगू एक वायरस है।  बीमारी कितनी गंभीर है, इसके आधार पर समय पर हस्तक्षेप मदद कर सकता है।  यहाँ डेंगू बुखार के कुछ बुनियादी उपचार दिए गए हैं:

  • दवा: 
  • हाइड्रेटेड रहें: 
  • स्वच्छता: 




 डेंगू की रोकथाम: (Prevention of Dengue)


शोधकर्ता अभी भी डेंगू बुखार के लिए एक विशिष्ट इलाज खोजने पर काम कर रहे हैं।  डेंगू बुखार के उपचार में एसिटामिनोफेन के साथ दर्द निवारक का उपयोग शामिल है।  इसके अतिरिक्त, आपका डॉक्टर आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने और आराम करने की सलाह देगा।  सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है।  कुछ क्रियाएं निम्नलिखित हैं जिन्हें आप वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं:

  • कम त्वचा का प्रदर्शन: अपनी त्वचा की सतहों को ढंकने और काटने की संभावना को कम करने के लिए लंबी पैंट और शर्ट पहनने की कोशिश करें।  मच्छर सुबह या शाम को अत्यधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए उन समय में बाहर निकलने से बचने की कोशिश करें।
  • मच्छर से बचाने वाली क्रीम: Diethyltoluamide (DEET) की कम से कम 10 प्रतिशत एकाग्रता के साथ एक विकर्षक।  लंबे समय तक जोखिम के लिए एक उच्च एकाग्रता की आवश्यकता होती है।  मच्छरों को दूर रखने के लिए आप रोजाना मरहम लगा सकते हैं।
  • व्यक्तिगत स्वच्छता: जब आप किसी वायरस से संक्रमित होते हैं, तो आप अन्य बीमारियों के प्रति अतिरिक्त संवेदनशील होते हैं।  डेटॉल लिक्विड हैंड वॉश जैसे हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जो कीटाणुओं को खाड़ी में रखने का काम करता है।  यह तरल साबुन आपको कई बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं से बचाएगा।
  • अशुद्ध ठहरा हुआ पानी: एडीज मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपता है।  पानी को हर समय ढक कर रखें और यदि आवश्यक हो तो एक उचित कीटाणुनाशक का उपयोग करें।  मच्छरों के लिए एक प्रजनन भूमि विकसित करने की संभावनाओं को कम करने के लिए किसी भी जहाजों को चालू करें जो पानी जमा कर सकते हैं और सतहों को अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं।



Conclusion:

Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention [In Hindi] Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention अशुद्ध ठहरा हुआ पानी: एडीज मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपता है। पानी को हर समय ढक कर रखें और यदि आवश्यक हो तो एक उचित कीटाणुनाशक का उपयोग करें। मच्छरों के लिए एक प्रजनन भूमि विकसित करने की संभावनाओं को कम करने के लिए किसी भी जहाजों को चालू करें जो पानी जमा कर सकते हैं और सतहों को अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं। Dengue Fever: Causes, Symptoms, Treatment and Prevention [In Hindi]







टिप्पणियाँ