8 Bad habits that people ignore.8 - बुरी आदतें जो लोग नजर अंदाज करते हैं।

8 बुरी आदतें जो लोग नजर अंदाज करते हैं। 8 Bad habits that people ignore.

अगर आपको लगता है कि कुछ लोग रचनात्मक पैदा हुए हैं और आप उनमें से नहीं हैं, तो फिर से सोचें।

8 Bad habits that people ignore



All so Read


कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक रचनात्मक बनाता है कि वे अपनी रचनात्मकता का पोषण करते हैं।  वास्तव में, विशेषज्ञों का कहना है कि रचनात्मकता मुख्य रूप से एक सीखा कौशल है।  और किसी भी अन्य कौशल की तरह जिसे आप सीखना चाहते हैं, इसके लिए यह आवश्यक है कि आप थोड़ी मेहनत और प्रयास करें।

No. 8 - Bad habits that people ignore.
1. समयपूर्व निर्णय।
2. साहस का अभाव।
3. असफलता से बचना।
4. खुद की दूसरों के साथ तुलना करना।
5. अनिश्चितता के साथ बेचैनी।
6. आलोचना को व्यक्तिगत रूप से लेना।
7. विश्लेषण पक्षाघात।
8. विश्लेषण पक्षाघात।


यह केवल रचनात्मक होना नहीं चाहता है - यह मूल विचारों और अभिव्यंजक विचारों में खुद को धकेलने के लिए दैनिक समर्पण लेता है।  हालांकि, अक्सर, रास्ते में खड़ी सबसे बड़ी चीज आपकी खुद की आदतें हो सकती हैं।
यहां आठ सबसे खराब रचनात्मकता हत्यारे हैं।  यदि आप उन्हें अपने जीवन में पहचानते हैं, तो उन्हें अभी काट लें।





 1. समयपूर्व निर्णय। 


रचनात्मक होने के लिए, आपको अपने आप को विचारों को उत्पन्न करने और स्वतंत्र रूप से और निर्णय के बिना नवाचार करने में सक्षम होने की अनुमति देनी होगी।  यदि आप इस प्रक्रिया में अपने विचारों को बहुत जल्दी आंकते हैं, तो आप दूसरे अनुमान लगाते हैं और कम बनाते हैं।  दो प्रक्रियाओं को अलग करें, और अपने शुरुआती विचारों को बिना किसी रुकावट के बहने दें।  सर्वश्रेष्ठ का चयन करने और चमकाने के लिए बाद में समय होगा।



 2. साहस का अभाव।  


यदि आप चांस लेने से डरते हैं, नई सड़कों पर उतरने से डरते हैं, सड़क पर यात्रा नहीं करने के बारे में डरपोक हैं, तो आपको कभी भी मुख्य सड़कों पर उद्यम करना मुश्किल नहीं होगा।  रचनात्मकता को एक मौका लेने और साहसी होने की आवश्यकता है।  डर रचनात्मकता का सबसे बड़ा दुश्मन है।



 3. असफलता से बचना।  


जब आप विफलता से डरते हैं तो आप बोल्ड और रचनात्मक नहीं हो सकते।  यदि आपका लक्ष्य विफलता और गलतियों से बचना है, तो आप इसे रूढ़िवादी और चुपचाप खेलेंगे।  सृजनात्मकता का अर्थ है चांस लेना और कुछ मृत सिरों को बाहर निकालना।  वास्तव में महान विचार जो आप के साथ आते हैं वह सभी गूंगा गलतियों के लिए इसके लायक से अधिक होगा।



 4. खुद की दूसरों के साथ तुलना करना। 


जब आप खुद की दूसरों से तुलना करते हैं, तो आप अपने खुद के अनूठे नवाचार और कल्पना को लूट लेते हैं।  रचनात्मकता के अपने मानकों को निर्धारित करें और किसी और के साथ अपनी तुलना न करें।  अपने आप को बनाने और अलग होने की अनुमति दें।  इस दुनिया में आपके द्वारा किया गया एकमात्र अद्वितीय योगदान आपकी रचनात्मकता से पैदा होगा।



 5. अनिश्चितता के साथ बेचैनी।  


बहुत से लोग अस्पष्टता से डरते हैं;  वे जानना चाहते हैं कि चीजें समझ में आएंगी।  लेकिन रचनात्मकता के लिए निश्चितता को छोड़ देना चाहिए।  यह निर्भीक होने के साहस के भीतर है कि रचनात्मकता का प्रवाह होगा।  रचनात्मकता एक आदत है, और सबसे अच्छी रचनात्मकता अच्छी आदतों का परिणाम है जो आपको अपनी कल्पना और नवीनता का उपयोग करने की अनुमति देती है।  वास्तव में रचनात्मक होने के लिए, आपको गलत होने का डर खोना चाहिए।




 6. आलोचना को व्यक्तिगत रूप से लेना। 


फ़िडबैक हमेशा अच्छा होता है, और यदि हम इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेते हैं तो आलोचना ठीक है।  हम सभी को किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो हमें प्रतिक्रिया दे;  हम कैसे सुधार करते हैं  आलोचनाओं के बढ़ने से डर रहा है।




 7. आत्मविश्वास की कमी।  


अनिश्चितता का एक निश्चित स्तर हर रचनात्मक कार्य के साथ होता है, और आत्म-संदेह का एक उपाय स्वस्थ है, लेकिन अगर आपके आत्मविश्वास की कमी भारी है और लंबे समय से स्थायी है, तो यह आपकी क्षमताओं का खर्च उठा सकता है।  बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले अपने आत्मविश्वास से जुड़ें।




 8. विश्लेषण पक्षाघात।  


यह भयानक स्थिति आपको सूचना अधिभार के कारण निर्णय लेने में असमर्थ बना देती है।  हर रचनात्मक व्यक्ति समझता है कि पलटना रचनात्मकता का सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है।

 यदि आप सृजन करना चाहते हैं, तो याद रखें: जितना अधिक आप रचनात्मकता के अपने कौशल का पोषण करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।  इसलिए उन बुरी आदतों को रोकें जो आपकी रचनात्मकता को नष्ट कर रही हैं।






OVERALL EXPERIENCE
8 बुरी आदतें जो लोग नजर अंदाज करते हैं। 8 Bad habits that people ignore. 8 - Bad habits that people ignore. यदि आप सृजन करना चाहते हैं, तो याद रखें: जितना अधिक आप रचनात्मकता के अपने कौशल का पोषण करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। इसलिए उन बुरी आदतों को रोकें जो आपकी रचनात्मकता को नष्ट कर रही हैं। 8 - बुरी आदतें जो लोग नजर अंदाज करते हैं। 8 Bad habits that people ignore.










टिप्पणियाँ