21 - Benefits of Drinking Water in Hindi | पानी पीने के 21 - फायदे ! 2021

21 - Benefits of Drinking Water in Hindi | पानी पीने के 21 - फायदे !

पानी खनिजों और पोषक तत्वों को भंग करने में मदद करता है, जिससे वे शरीर के लिए अधिक सुलभ हो जाते हैं।  यह अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में भी मदद करता है।  Pinterest पर साझा करें गुर्दे द्रव स्तर को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  ये दो कार्य गुर्दे के लिए पानी को महत्वपूर्ण बनाते हैं। लेकिन अभी तक अपनी पानी की बोतल या ग्लास नीचे न डालें। 


21 - Benefits of Drinking Water in Hindi


जबकि हमें आठ गिलास की आवश्यकता नहीं हो सकती है, पानी पीने के बहुत सारे कारण हैं।  वास्तव में, पीने का पानी (या तो सादे या अन्य तरल पदार्थ या खाद्य पदार्थों के रूप में) आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पेय के लिए डाइटीशियन, जोआन कोएल्माय, आरडी कहते हैं, "पानी के बारे में सोचें कि आपके शरीर को एक ऐसे पोषक तत्व के रूप में जो तरल पदार्थ, सादे पानी और खाद्य पदार्थों में मौजूद है। ये सभी रोजाना खोए हुए पानी की बड़ी मात्रा को बदलने के लिए आवश्यक हैं।"  संस्थान, एक उद्योग समूह।


ALL SO READ:



कैसर परमानेंट नेफ्रोलॉजिस्ट स्टीवन गेस्ट, एमडी, इससे सहमत हैं: "द्रव का नुकसान लगातार होता है, त्वचा के वाष्पीकरण, श्वास, मूत्र और मल से, और इन नुकसानों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए दैनिक रूप से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए," वे कहते हैं। जब आपके पानी का सेवन आपके आउटपुट के बराबर नहीं होता है, तो आप निर्जलित हो सकते हैं।  गर्म जलवायु में, कठोर अभ्यास के दौरान, उच्च ऊंचाई पर और पुराने वयस्कों में, जिनकी प्यास की भावना उतनी तेज नहीं हो सकती है।

हाइड्रेटेड रखना स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोग प्रत्येक दिन पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं। शरीर का लगभग 60 Around भाग पानी से बना है, और 71 theof के आसपास ग्रह की सतह पानी से ढकी हुई है। शायद यह पानी की सर्वव्यापी प्रकृति है जिसका अर्थ है कि प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में पीना कई लोगोंकी प्राथमिकताओं की सूची में सबसे ऊपर नहीं है।

यहां यह सुनिश्चित करने के लिए 13 कारण दिए गए हैं कि आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी या अन्य तरल पदार्थ पी रहे है:


No.  21 - Tips to More help you to Drink A Water
1.  वयस्क मनुष्य 60 प्रतिशत पानी होते हैं, और हमारा खून मैं 90 प्रतिशत पानी है।
2.      पानी की कोई सार्वभौमिक रूप से सहमत मात्रा नहीं है जिसे रोजाना पीना चाहिए।
3.       पानी गुर्दे और अन्य शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है।
4.      जब निर्जलित होता है, तो त्वचा त्वचा विकारों और झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है।
5.       सोडा के बजाय पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
6.      पीने के पानी का लाभ गुर्दे को स्वस्थ रखने से लेकर वजन कम करने तक है।
7.       ठीक से काम करने के लिए शरीर की सभी कोशिकाओं और अंगों को पानी की जरूरत होती है।
8.       यहाँ कुछ कारणों से हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है:
9.     हर नाश्ते और भोजन के साथ एक पेय लें।
10.     पेय पदार्थों का आनंद लें; यदि आपको उनका स्वाद पसंद है तो आप अधिक तरल पदार्थ पी सकते हैं।
11.                    अधिक फल और सब्जियां खाएं। उनकी उच्च जल सामग्री आपके जलयोजन में जोड़ देगी। हमारे तरल पदार्थ का लगभग 20% सेवन खाद्य पदार्थों से होता है।
12.     अपनी कार में, अपने डेस्क पर, या अपने बैग में पानी की बोतल रखें।
13.           ऐसे पेय पदार्थ चुनें जो आपकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करें। यदि आप कैलोरी देख रहे हैं, तो गैर-कैलोरी पेय या पानी के लिए जाएं।




 1. यह जोड़ों को चिकनाई देता है

जोड़ों और रीढ़ की हड्डी में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है।  लंबे समय तक निर्जलित जोड़ों की सदमे-अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है।


 2. यह लार और बलगम बनाता है

लार हमें हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखती है।  यह घर्षण और क्षति को रोकता है।  पानी पीने से भी मुंह साफ रहता है।  मीठे पेय पदार्थों के बजाय इसका सेवन दांतों की सड़न को कम कर सकता है।


 3. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है

रक्त मैं 90 प्रतिशत से अधिक पानी है, और रक्त शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। तब शरीर निरोगी रहता है।


 4. यह त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता है

निर्जलीकरण के साथ, त्वचा ,त्वचा विकार और समय से पहले झुर्रियों की चपेट में आ सकती है।

युवा त्वचा

आपकी त्वचा में बहुत अधिक पानी होता है और अतिरिक्त तरल पदार्थ के नुकसान को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा की कोशिकाएं हाइड्रेट हो जाती हैं और उन्हें उभारती है, जिससे आपका चेहरा छोटा दिखता है। पानी त्वचा के ऊतकों को फिर से भरने में मदद करता है, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, और आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाता है। यह अशुद्धियों को भी बाहर निकालता है और आपकी त्वचा की चमक में मदद करके परिसंचरण और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।




 5. यह मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य संवेदनशील ऊतकों को कुशन करता है

निर्जलीकरण मस्तिष्क की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकता है।  यह हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल है।  लंबे समय तक निर्जलीकरण सोच और तर्क के साथ समस्याओं को जन्म दे सकता है।

मस्तिष्क समारोह और कनेक्टिविटी

आपका मस्तिष्क ज्यादातर पानी है, इसलिए इसे पीने से आपको कई तरह से मदद मिलती है, जिसमें शामिल हैं:


  •  एकाग्रता और अनुभूति में सुधार।
  •  आपके मूड और भावनाओं को संतुलित करने में मदद करना
  •  स्मृति समारोह को बनाए रखना।
  •  आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन में वृद्धि।
  •  सिरदर्द को रोकना और राहत देना।
  •  तनाव को कम करना।



6. यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

पानी जो त्वचा की मध्य परतों में जमा होता है, शरीर की सतह के पसीने के रूप में त्वचा की सतह से आता है।  जैसा कि यह वाष्पित होता है, यह शरीर को ठंडा करता है।  खेल में।

कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि जब शरीर में बहुत कम पानी होता है, तो गर्मी का भंडारण बढ़ जाता है और व्यक्ति गर्मी के दबाव को सहन करने में सक्षम नहीं होता है।

यदि व्यायाम के दौरान गर्मी का तनाव होता है, तो शरीर में बहुत अधिक पानी होने से शारीरिक

तनाव कम हो सकता है।  हालाँकि, इन प्रभावों में और अधिक शोध की आवश्यकता है।







 7.पाचन तंत्र इस पर निर्भर करता है

आंत्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।  निर्जलीकरण पाचन समस्याओं, कब्ज और एक अत्यधिक अम्लीय पेट हो सकता है।  इससे नाराज़गी और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।




 8. यह शरीर के अपशिष्ट को बहा देता है

मूत्र और मल को पसीना और निकालने की प्रक्रियाओं में पानी की आवश्यकता होती है

आपका शरीर तरल पदार्थों को आपकी कोशिकाओं के अंदर और बाहर परिवहन करता है, जबकि आपके गुर्दे और यकृत आपके शरीर से उन अपशिष्ट उत्पादों और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।  हालांकि, यह प्रक्रिया केवल ठीक से और कुशलता से काम कर सकती है यदि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं।  जब आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे होते हैं, तो आपको गुर्दे की पथरी के विकास और मूत्र पथ के संक्रमण का अनुभव होने का खतरा होता है।



 9. यह रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है

पानी की कमी से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।



 10. वायुमार्ग को इसकी आवश्यकता है

जब निर्जलीकरण होता है, तो पानी के नुकसान को कम करने के प्रयास में शरीर द्वारा वायुमार्ग को प्रतिबंधित किया जाता है।  यह अस्थमा और एलर्जी को बदतर बना सकता है।



 11. यह खनिजों और पोषक तत्वों को सुलभ बनाता है

पानी का ये घुलना जो उनके लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुँचना संभव बनाता है।



 12. यह गुर्दे की क्षति को रोकता है

गुर्दे शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करते हैं।  अपर्याप्त पानी से गुर्दे की पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।


 



13. यह व्यायाम के दौरान प्रदर्शन को बढ़ाता है

कुछ वैज्ञानिकों ने प्रस्ताव दिया है कि अधिक पानी का सेवन करने से ज़ोरदार गतिविधि के दौरान प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है।

इसकी पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन एक समीक्षा में पाया गया कि निर्जलीकरण 30 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली गतिविधियों में प्रदर्शन को कम करता है।




 14. वजन कम होना

पानी भी वजन घटाने में मदद कर सकता है, अगर इसका सेवन मीठे रस और सोडा के बजाय किया जाता है।  भोजन से पहले पानी के साथ "पहले से लोड करना" पूर्णता की भावना पैदा करके अतिरंजना को रोकने में मदद कर सकता है।

वजन में कमी भी पीने का पानी आपको एक प्रभावी भूख दमनकारी के रूप में कार्य करके वजन कम करने में मदद करता है जिससे आप भरा हुआ महसूस करेंगे और कम खाएंगे - सभी शून्य कैलोरी के साथ!  बहुत सारा पानी पीने से भी द्रव प्रतिधारण को रोकता है, क्योंकि यदि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है, तो इसे बनाए रखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।  अधिक पानी पीने के रूप में अपने cravings के प्रबंधन के रूप में सरल हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि एक बड़ा, ठंडा गिलास पानी पीने से आपका चयापचय 24-30% तक 90 मिनट तक बढ़ जाएगा।



 15. यह हैंगओवर की संभावना को कम करता है

पार्टी करते समय, अल्कोहल वाले पेय के साथ वैकल्पिक रूप से बर्फ और नींबू के साथ अनचाहा सोडा पानी अल्कोहल के अतिरेक को रोकने में मदद कर सकता है।





16.पीने का पानी शरीर के तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

आपका शरीर लगभग 60% पानी से बना है।  इन शारीरिक द्रव्यों के कार्यों में पाचन, अवशोषण, परिसंचरण, लार का निर्माण, पोषक तत्वों का परिवहन और शरीर के तापमान का रखरखाव शामिल हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दवा के सहायक प्रोफेसर हैं, "पोस्टीरियर पिट्यूटरी ग्रंथि के माध्यम से, आपका मस्तिष्क आपके गुर्दे के साथ समझौता करता है और यह बताता है कि मूत्र के रूप में पानी को कितनी मात्रा में बाहर निकालना या भंडारित करना है। 

जब आप तरल पदार्थों पर कम होते हैं, तो मस्तिष्क शरीर की प्यास तंत्र को ट्रिगर करता है।  और जब तक आप ऐसी दवाएं नहीं ले रहे हैं जो आपको प्यासा बनाती हैं, अतिथि कहते हैं, आपको उन संकेतों को सुनना चाहिए और अपने आप को पानी, जूस, दूध, कॉफी - कुछ भी लेकिन शराब का सेवन करना चाहिए।

 "शराब मस्तिष्क और गुर्दे के संचार में हस्तक्षेप करती है और तरल पदार्थों के अतिरिक्त उत्सर्जन का कारण बनती है जो बाद में निर्जलीकरण का कारण बन सकती है," वे कहते हैं।




17. पानी कैलोरी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।  

वर्षों से, डायटर वजन घटाने की रणनीति के रूप में बहुत सारा पानी पी रहे हैं।  हालांकि वजन घटाने पर पानी का कोई जादुई असर नहीं होता है, लेकिन उच्च कैलोरी पेय के लिए इसका उपयोग करना निश्चित रूप से मदद कर सकता है "वजन घटाने के साथ क्या काम करता है यदि आप एक कैलोरी पेय पर पानी या एक गैर-कैलोरी पेय चुनते हैं और / या एक आहार अधिक खाते हैं  द वॉल्यूमेट्रिक्स वाइट कंट्रोल प्लान के लेखक पेन स्टेट के शोधकर्ता बारबरा रोल्स कहते हैं, "पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जो स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, आपको भरने में मदद करते हैं और कैलोरी बढ़ाने में मदद करते हैं।"

उच्च पानी की मात्रा वाला भोजन बड़ा दिखने लगता है, इसकी उच्च मात्रा को अधिक चबाने की आवश्यकता होती है, और इसे शरीर द्वारा अधिक धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है, जो आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है।  पानी युक्त खाद्य पदार्थों में फल, सब्जियां, शोरबा आधारित सूप, दलिया और बीन्स शामिल हैं।





18. पानी मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करता है।  

कोशिकाएं जो अपने तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्सरिवेल के संतुलन को बनाए नहीं रखती हैं, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में थकान हो सकती है।  "जब मांसपेशियों की कोशिकाओं में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं होते हैं, तो वे काम नहीं करते हैं और प्रदर्शन को नुकसान हो सकता है," अतिथि कहते हैं।

व्यायाम करते समय पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है।  शारीरिक गतिविधि से पहले और दौरान द्रव सेवन के लिए अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन दिशानिर्देशों का पालन करें।  ये दिशानिर्देश सलाह देते हैं कि लोग व्यायाम से लगभग दो घंटे पहले 17 औंस तरल पदार्थ पीते हैं।  व्यायाम के दौरान, वे सलाह देते हैं कि लोग जल्दी से तरल पदार्थ पीना शुरू कर दें, और पसीने से खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने के लिए उन्हें नियमित अंतराल पर पिएं।





19.पानी त्वचा को अच्छा रखने में मदद करता है। 

आपकी त्वचा में बहुत अधिक पानी होता है, और अतिरिक्त तरल पदार्थ के नुकसान को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है।  अटलांटा के त्वचा विशेषज्ञ केनेथ एलनर, एमडी कहते हैं कि झुर्रियों या महीन रेखाओं को मिटाने के लिए अति-हाइड्रेशन की उम्मीद न करें।





20. पानी आपकी किडनी की मदद करता है।

शरीर के तरल पदार्थ अपशिष्ट पदार्थों को कोशिकाओं के अंदर और बाहर ले जाते हैं।  शरीर में मुख्य विष रक्त यूरिया नाइट्रोजन है, एक पानी में घुलनशील अपशिष्ट जो गुर्दे से गुजरने में सक्षम है, मूत्र में उत्सर्जित किया जा सकता है, अतिथि बताते हैं।  "आपकी किडनी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को साफ करने और बाहर निकालने का एक अद्भुत काम करती है जब तक कि आपके तरल पदार्थों का सेवन पर्याप्त होता है," वे कहते हैं।


जब आप पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त कर रहे होते हैं, तो मूत्र स्वतंत्र रूप से बहता है, रंग में हल्का और गंध से मुक्त होता है।  जब आपके शरीर को पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं मिल रहे हैं, तो मूत्र की एकाग्रता, रंग, और गंध बढ़ जाती है क्योंकि गुर्दे शारीरिक कार्यों के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ को फंसाते हैं।





21.स्वस्थ मांसपेशियों और रिकवरी

व्यायाम करते समय पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है।  पीने का पानी मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करता है और आपके शरीर में जोड़ों को चिकनाई देता है।

इसके अतिरिक्त, पीने का पानी वास्तव में आपकी मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है।  पानी आपके शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिसमें आपकी मांसपेशियां भी शामिल हैं।  अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपकी मांसपेशियों को थकावट महसूस करने से पहले लंबे और कठिन काम करने में मदद मिलती है, और इससे आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलेगी।







OVERALL VIEW

21 - Benefits of Drinking Water in Hindi | पानी पीने के 21 - फायदे ! 21 - Tips to More help you to Drink A Water 1. इसके अतिरिक्त, पीने का पानी वास्तव में आपकी मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है। पानी आपके शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिसमें आपकी मांसपेशियां भी शामिल हैं। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपकी मांसपेशियों को थकावट महसूस करने से पहले लंबे और कठिन काम करने में मदद मिलती है, और इससे आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलेगी। 21 - Benefits of Drinking Water in Hindi | पानी पीने के 21 - फायदे !







टिप्पणियाँ