Tuberculosis(TB) Symptoms, Causes, Treatment.(n Hindi)

Tuberculosis(TB) Symptoms, Causes, Treatment.(In Hindi)

Tuberculosis (TB): Symptoms, Causes, Treatment, and Prevention

What is Tuberculosis?

Tuberculosis (TB) कीटाणुओं से होने वाली एक बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हवा के माध्यम से फैलती है।  टीबी आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे मस्तिष्क, गुर्दे या रीढ़ को भी प्रभावित कर सकता है।  इलाज न कराने पर टीबी से ग्रसित व्यक्ति की मौत हो सकती है।

ALL SO READ:
 1) Symptoms and Treatment of Dengue.
 2) 21 - Benefits of Drinking Water
     (In Hindi)

 3) How to Avoid Coronavirus in Hindi.
 4) Symptoms and Treatment of Malaria.



Tuberculosis types


एक टीबी संक्रमण हमेशा मतलब नहीं है कि आप बीमार हो जाएँगे।  रोग के दो रूप हैं:

  • Latent (TB)  आपके शरीर में कीटाणु होते हैं, लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें फैलने से बचाती है।  आपके कोई लक्षण नहीं हैं, और आप संक्रामक नहीं हैं।  लेकिन संक्रमण अभी भी जीवित है और एक दिन सक्रिय हो सकता है।  यदि आप पुन: सक्रियण के लिए उच्च जोखिम में हैं - उदाहरण के लिए, यदि आपको एचआईवी है, तो आपको पिछले 2 वर्षों में संक्रमण हुआ था, आपकी छाती का एक्स-रे असामान्य है, या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है - आपका डॉक्टर करेगा  आपको सक्रिय टीबी से बचाव के लिए दवाएँ दें।
  • Active (TB) रोगाणु गुणा करते हैं और आपको बीमार करते हैं।  आप दूसरों को बीमारी फैला सकते हैं।  वयस्कों में नब्बे प्रतिशत सक्रिय मामले एक अव्यक्त टीबी संक्रमण से आते हैं।

एक अव्यक्त या सक्रिय टीबी संक्रमण दवा प्रतिरोधी भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि कुछ दवाएं बैक्टीरिया के खिलाफ काम नहीं करती हैं।






What Are the Symptoms of (TB)


टीबी रोग के सामान्य लक्षणों में बीमारी या कमजोरी, वजन कम करना, बुखार और रात को पसीना आना शामिल है।  फेफड़ों के टीबी रोग के लक्षणों में खांसी, सीने में दर्द और खून का खांसी भी शामिल है।  शरीर के अन्य हिस्सों में टीबी रोग के लक्षण प्रभावित क्षेत्र पर निर्भर करते हैं।

Latent (TB) 

  •  सक्रिय टीबी रोग के लक्षणों में शामिल हैं:
  •  एक खांसी जो 3 सप्ताह से अधिक रहती है
  •  छाती में दर्द
  •  खूनी खाँसी
  •  हर समय थकान महसूस करना
  •  रात को पसीना
  •  ठंड लगना
  •  बुखार
  •  भूख में कमी
  •  वजन घटना

यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो अपने डॉक्टर से जांच करवाएं।  सीने में दर्द होने पर तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।







How is TB Spread?


टीबी के कीटाणु हवा में तब डाले जाते हैं जब फेफड़े या गले की खराश, छींक, बोलने या बोलने वाले टीबी रोग से ग्रसित व्यक्ति।  ये रोगाणु वातावरण के आधार पर कई घंटों तक हवा में रह सकते हैं।  टीबी के कीटाणु युक्त हवा में सांस लेने वाले व्यक्ति संक्रमित हो सकते हैं;  इसे अव्यक्त टीबी संक्रमण कहा जाता है।





Tuberculosis Causes


तपेदिक बैक्टीरिया के कारण होता है जो ठंड या फ्लू की तरह हवा से फैलता है।  आप टीबी तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप उन लोगों के संपर्क में आते हैं जिनके पास यह है।

Tuberculosis Risk Factors

  • यदि आपको टीबी होने की अधिक संभावना हो सकती है:
  • एक मित्र, सहकर्मी या परिवार के सदस्य को सक्रिय टीबी है।
  • आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं या गए हैं जहां टीबी आम है, जैसे रूस, अफ्रीका, पूर्वी यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन।
  • आप ऐसे समूह का हिस्सा हैं जिसमें टीबी फैलने की अधिक संभावना है, या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं या रहते हैं।  इसमें बेघर लोग, एचआईवी वाले लोग, जेल या जेल के लोग और ड्रग्स का इंजेक्शन लगाने वाले लोग शामिल हैं।
  • आप अस्पताल या नर्सिंग होम में काम करते हैं या रहते हैं।
  • आप टीबी के उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता हैं।
  • आप धूम्रपान करने वाले हैं।



Tuberculosis Treatment


आपका उपचार आपके संक्रमण पर निर्भर करेगा।
  • यदि आपके पास अव्यक्त टीबी है, तो आपका डॉक्टर आपको बैक्टीरिया को मारने के लिए दवा देगा ताकि संक्रमण सक्रिय न हो।  आपको आइसोनियाज़िड, राइफापेंटाइन या रिफाम्पिन मिल सकता है, या तो अकेले या संयुक्त।  आपको 9 महीने तक ड्रग्स लेना होगा।  यदि आपको सक्रिय टीबी के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।
  • दवाओं का एक संयोजन भी सक्रिय टीबी का इलाज करता है। सबसे आम हैं एथमहबटोल, आइसोनियाज़िड, पाइराजिनमाइड और रिफैम्पिन।  आप उन्हें 6 से 12 महीने तक ले जाएंगे।
  • यदि आपके पास दवा प्रतिरोधी टीबी है, तो आपका डॉक्टर आपको एक या अधिक अलग-अलग दवाएं दे सकता है।  आपको उन्हें 30 से अधिक महीनों तक लेना पड़ सकता है, और वे अधिक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • आपको जो भी संक्रमण है, वह आपकी सभी दवाओं को लेने के बाद भी महत्वपूर्ण है, भले ही आप बेहतर महसूस करें।  यदि आप बहुत जल्द छोड़ देते हैं, तो बैक्टीरिया दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन सकता है





What is the Difference Between Latent TB Infection and TB Disease?


लेटेंट टीबी संक्रमण और टीबी रोग के बीच अंतर क्या है?
अव्यक्त टीबी संक्रमण वाले लोगों के शरीर में टीबी के कीटाणु होते हैं, लेकिन वे बीमार नहीं होते हैं क्योंकि रोगाणु सक्रिय नहीं होते हैं।  इन लोगों में टीबी रोग के लक्षण नहीं होते हैं, और वे कीटाणुओं को दूसरों में नहीं फैला सकते हैं।  हालांकि, वे भविष्य में टीबी रोग विकसित कर सकते हैं।  उन्हें अक्सर टीबी रोग के विकास से रोकने के लिए उपचार निर्धारित किया जाता है।

टीबी रोग वाले लोग टीबी के कीटाणुओं से बीमार होते हैं जो सक्रिय हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने शरीर में ऊतक को गुणा और नष्ट कर रहे हैं।  उनमें आमतौर पर टीबी रोग के लक्षण होते हैं।  फेफड़े या गले के टीबी रोग वाले लोग दूसरों को रोगाणु फैलाने में सक्षम हैं।  वे निर्धारित दवाएं हैं जो टीबी रोग का इलाज कर सकती हैं।








What Should I Do If I Have Spent Time with Someone with Latent TB Infection?


मुझे क्या करना चाहिए अगर मैं अव्यक्त टीबी संक्रमण के साथ किसी के साथ समय बिता रहा हूं? अव्यक्त टीबी संक्रमण वाला व्यक्ति रोगाणु को अन्य लोगों में नहीं फैला सकता है।  यदि आपको अव्यक्त टीबी संक्रमण वाले किसी व्यक्ति के साथ समय बिताना है, तो आपको परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है।  हालांकि, यदि आपने टीबी रोग वाले किसी व्यक्ति के साथ या टीबी के लक्षणों वाले किसी व्यक्ति के साथ समय बिताया है, तो आपको परीक्षण किया जाना चाहिए।





What Should I Do if I Have Been Exposed to Someone with TB Disease?


अगर मुझे टीबी रोग हो गया है तो मुझे क्या करना चाहिए?
टीबी की बीमारी वाले लोगों को रोगाणु फैलने की संभावना सबसे अधिक उन लोगों के लिए होती है जो वे हर दिन परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों के साथ समय बिताते हैं।  यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास हैं, जिसे टीबी की बीमारी है, तो आपको परीक्षण के लिए अपने डॉक्टर या अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग में जाना चाहिए।






How Do You Get Tested for TB?


टीबी के लिए आप कैसे जांच करवाते हैं? टीबी संक्रमण का पता लगाने में मदद के लिए दो परीक्षण किए जा सकते हैं: एक त्वचा परीक्षण या टीबी रक्त परीक्षण।  मंटौक्स ट्यूबरकुलिन त्वचा परीक्षण बांह के निचले हिस्से की त्वचा में तरल पदार्थ (जिसे ट्यूबरकुलिन कहा जाता है) की एक छोटी मात्रा को इंजेक्ट करके किया जाता है।  ट्यूबरकुलिन त्वचा परीक्षण के लिए दिए गए व्यक्ति को बांह पर प्रतिक्रिया के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मी को देखने के लिए 48 से 72 घंटों के भीतर लौटना चाहिए।  टीबी रक्त परीक्षण से पता चलता है कि मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली टीबी का कारण बनने वाले कीटाणुओं पर कैसे प्रतिक्रिया करती है।




What Does a Positive Test for TB Infection Mean?


टीबी संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण का क्या मतलब है? टीबी संक्रमण के लिए एक सकारात्मक परीक्षण केवल यह बताता है कि एक व्यक्ति टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित हो गया है।  यह नहीं बताता है कि उस व्यक्ति ने टीबी रोग के लिए प्रगति की है या नहीं।  अन्य परीक्षण, जैसे कि छाती का एक्स-रे और थूक का एक नमूना, यह देखने के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति को टीबी रोग है या नहीं।






What is Bacille Calmette–Guèrin (BCG)?


बेसिल कैलमेट-गुइरिन (BCG) क्या है? बीसीजी टीबी रोग के लिए एक टीका है।  बीसीजी का उपयोग कई देशों में किया जाता है, लेकिन आमतौर पर संयुक्त राज्य में इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।  बीसीजी टीकाकरण पूरी तरह से लोगों को टीबी होने से नहीं रोकता है।  यह एक झूठी सकारात्मक ट्यूबरकुलिन त्वचा परीक्षण का कारण भी हो सकता है।  हालांकि, जिन व्यक्तियों को बीसीजी का टीका लगाया गया है, उन्हें ट्यूबरकुलिन त्वचा परीक्षण या टीबी रक्त परीक्षण दिया जा सकता है।





Why is Latent TB Infection Treated?


Latent TB  संक्रमण का इलाज क्यों किया जाता है?
यदि आपके पास अव्यक्त टीबी संक्रमण है, लेकिन टीबी रोग नहीं है, तो आपका डॉक्टर आपको टीबी के कीटाणुओं को मारने के लिए एक दवा लेना चाहता है और आपको टीबी रोग विकसित करने से रोक सकता है।  अव्यक्त संक्रमण के लिए उपचार लेने का निर्णय टीबी रोग के विकास की आपकी संभावनाओं पर आधारित होगा।  टीबी की बीमारी होने पर कुछ लोगों को टीबी की बीमारी विकसित होने की संभावना अधिक होती है।  इसमें एचआईवी संक्रमण वाले लोग शामिल हैं, जो लोग हाल ही में टीबी की बीमारी वाले किसी व्यक्ति और कुछ चिकित्सा शर्तों वाले लोगों के संपर्क में थे।





How is TB disease treated?


टीबी रोग का इलाज कैसे किया जाता है? 6 से 12 महीने तक कई दवाओं का सेवन करके टीबी की बीमारी का इलाज किया जा सकता है।  यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिन लोगों को टीबी की बीमारी है, वे दवा को खत्म कर दें, और दवाओं को बिल्कुल निर्धारित तरीके से लें।  यदि वे ड्रग्स लेना जल्द ही बंद कर देते हैं, तो वे फिर से बीमार हो सकते हैं;  यदि वे दवाओं को सही तरीके से नहीं लेते हैं, तो जो कीटाणु अभी जीवित हैं, वे उन दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन सकते हैं।  दवाओं के प्रति प्रतिरोधी टीबी इलाज के लिए कठिन और अधिक महंगा है।  कुछ स्थितियों में, स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी नियमित रूप से उन रोगियों से मिलते हैं, जिन्हें टीबी है कि वे अपनी दवाएँ ले सकें।  इसे सीधे मनाया जाने वाला थेरेपी (डीओटी) कहा जाता है।  डीओटी रोगी को कम से कम समय में पूर्ण उपचार में मदद करता है।




CONCLUSION


Tuberculosis (TB): Symptoms, Causes, Treatment.[In Hindi] Tuberculosis (TB): Symptoms, Causes, Treatment, and Prevention Latent (TB) आपके शरीर में कीटाणु होते हैं, लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें फैलने से बचाती है। आपके कोई लक्षण नहीं हैं, और आप संक्रामक नहीं हैं। लेकिन संक्रमण अभी भी जीवित है और एक दिन सक्रिय हो सकता है। यदि आप पुन: सक्रियण के लिए उच्च जोखिम में हैं - उदाहरण के लिए, यदि आपको एचआईवी है, तो आपको पिछले 2 वर्षों में संक्रमण हुआ था, आपकी छाती का एक्स-रे असामान्य है, या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है - आपका डॉक्टर करेगा आपको सक्रिय टीबी से बचाव के लिए दवाएँ दें। Active (TB) रोगाणु गुणा करते हैं और आपको बीमार करते हैं। आप दूसरों को बीमारी फैला सकते हैं। वयस्कों में नब्बे प्रतिशत सक्रिय मामले एक अव्यक्त टीबी संक्रमण से आते हैं। What is the Difference Between Latent TB Infection and TB Disease?
 

 

टिप्पणियाँ